जानिये मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या अंतर होता है?

difference between miss world and miss universe in hindi, difference of miss world and miss universe in hindi, miss world and miss universe difference in hindi, what is the difference between miss world and miss universe in hindi

 
अभी हाल ही में भारत की हरनाज कौर संधु ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीत कर भारत का मान बढ़ाया है। हम अक्सर मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं की मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या अंतर होता है।
 

दो अलग अलग देश करते हैं द्वारा संचालित


मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड दोनों खिताब दो अलग अलग देशों द्वारा संचालित किए जाते हैं। मिस वर्ल्ड का संचालन ब्रिटेन करता है। 
 
सन् 1951 में ब्रिटेन ने एक ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन करवाने का सोचा जिसमें वो दुनियां की सबसे खूबसूरत महिला को चुन सकें और साथ में ही समाज को मानवता और एकजुटता का संदेश भी दे सकें। 

मिस वर्ल्ड की शुरुआत एरिक मोरले ने की थी और इसका हेडक्वार्टर लंदन में है। मिस वर्ल्ड का आयोजन "ब्यूटी विद अ पर्पज" की तर्ज पर होता है।
 
दुनियां की पहली मिस वर्ल्ड स्वीडन की किकी हेकंसन थीं जिन्होंने 1951 में पहला मिस वर्ल्ड का खिताब जीता। 
 
मिस यूनिवर्स का संचालन यूएसए (USA) करता है। मिस यूनिवर्स की शुरुआत सन् 1952 में हुई और इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य जीवन के साकारात्मक पहलुओं को उजागर करना था।
 
मिस यूनिवर्स की शुरुआत एक कपड़ा कम्पनी पैसिफिक मिल्स ने की थी और इसका हेडक्वार्टर न्यूयॉर्क में है। फिनलैंड की आर्मी कुसेला को पहला मिस यूनिवर्स का खिताब मिला।
 

भारत के खिताब

अब तक 3 मिस यूनिवर्स और 6 मिस वर्ल्ड ख़िताब भारत की झोली में आ चुके हैं 

 

मिस यूनिवर्स 

सुष्मिता सेन (1994)
 
लारा दत्ता (2000)
 
हरनाज कौर संधु (2021)
 

मिस वर्ल्ड 
 
रीता फारिया (1966)
 
ऐश्वर्या राय (1994)
 
डायना हेडेन (1997)
 
युक्ता मुखी (1999)
 
प्रियंका चोपड़ा (2000)
 
मनुषी छील्लर (2017)
 
 
 
 
👇👇👇 


👆👆👆

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ