क्या बियर पीने से पथरी निकल जाती है | Kya beer peene se kidney stone nikal jata hai

kya beer peene se stone nikal jata hai, beer peene se kya kidney stone nikal jata hai

 
किडनी स्टोन आजकल बहुत ही सामान्य समस्या है और 10 में से हर 1 आदमी आज भारत में किडनी स्टोन से पीड़ित है। 
 
किडनी स्टोन होने तक तो कोई समस्या नहीं होती लेकिन जब किडनी स्टोन अपनी जगह से हिलता है तो इसका दर्द बर्दाश्त के बाहर होता है। 
 
उस वक्त मरीज को ये लगता है की बस किसी तरह यह किडनी स्टोन निकल जाए या दर्द में आराम मिल जाय। 
 
किडनी स्टोन दर्द में इंसान को कुछ नहीं सूझता और हल्का आराम मिलने पर मरीज किडनी स्टोन का ईलाज करवाने की बजाय लोगों से सलाह लेने लगता है और सबसे ज्यादा सलाह ये दी जाती है की "बीयर पी लो किडनी स्टोन निकल जाएगा"
 
तो चालिए आज इसी बारे में जानकारी करते हैं की क्या सच में बीयर पीने से किडनी स्टोन निकल जाता है।

किडनी स्टोन क्यों होता है


सबसे पहले हमें यह जानना होगा की किडनी में स्टोन क्यों बनता है। किडनी में पथरी होने के कई कारण होते हैं। इनमें से ज्यादातर कारण हमारी लाइफ स्टाइल से जुड़े हैं।

1) कम पानी पीना

2) पारिवारिक इतिहास

3) उच्च प्रोटीन डाइट

4) नमक शक्कर का ज्यादा प्रयोग

5) मोटापा

6) बार बार मूत्र मार्ग में संक्रमण

7) कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन सी का जरूरत से ज्यादा उपयोग

8) कुछ खास तरह की दवाइयों का उपयोग

9) डिहाइड्रेशन और जंक फूड का अधिक उपयोग

10) हार्मोनल चेंजेस
 

डॉक्टर्स क्या कहते हैं बीयर के बारे में


बीयर एक तरह से Diuretic यानि की मूत्रवर्धक की तरह काम करती है। इसकी अधिक मात्रा लेने पर यह किडनी पर अधिक दबाव डालती है की किडनी ज्यादा से ज्यादा यूरीन निकाले, जिसकी वजह से हमें डिहाइड्रेशन हो जाता है। 
 
ज्यादा बीयर के सेवन से किडनी पर अधिक काम का दबाव पड़ता है जिसकी वजह से किडनी को नुकसान पहुंचता है और किडनी फेल भी हो सकती है। 
 
इसके साथ ही बीयर में ऑक्सलेट भी पाया जाता है जो किडनी स्टोन बनाता है। हालांकि बीयर एक मूत्रवर्धक है जिसके कारण यह आपकी किडनी में फसें हुए छोटे स्टोन को निकालने में मदद करती है लेकिन इसकी अधिक मात्रा नुकसान ही करती है। 
 
मूत्रवर्धक के रूप में आप दवाईयां ले सकते हैं जो बीयर से कहीं ज्यादा सस्ती होती हैं और उनके सेवन से नुकसान नहीं होता, क्योंकि बीयर किडनी के अलावा हार्ट को भी नुकसान पहुंचाती है और स्ट्रोक का कारण बनती है।
 
आप बीयर की जगह पानी का अधिक सेवन करें यह आपके किडनी स्टोन को निकालने में ज्यादा मददगार साबित होगी। वैसे बेहतर तो यही होगा की किडनी स्टोन होने पर आप किसी यूरोलॉजी डॉक्टर से संपर्क करें
 
 
 
👇👇👇
 
👆👆👆

Lav Tripathi

Lav Tripathi is the co-founder of Bretlyzer Healthcare & www.capejasmine.org He is a full-time blogger, trader, and Online marketing expert for the last 10 years. His passion for blogging and content marketing helps people to grow their businesses.

1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने