जानिए ऐसे फूड्स जो हमारे प्लेटलेट्स काउंट्स को तेजी से बढ़ाते हैं platelet count kaise badhaye in hindi

 
platelets badhane ke liye kya khaye, platelets badhane ke liye kya khayen, platelets badhane ke liye kya khana chahie, platelets badhane ke liye kya kya khana chahie, platelets badhane wale food

डेंगू, मलेरिया, जीका वायरस और इसी तरह ना जानें कितने वायरस हैं जो सीधे हमारे प्लेटलेट्स पर हमला करके उसे नष्ट करने लगते हैं। 
 
प्लेटलेट्स ना होने या कम होने की स्तिथि में हमारे शरीर में रक्त का थक्का नहीं जमने पाता और मरीज की इंटरनल ब्लीडिंग से मौत हो जाती है। तो आईए आज हम जानेंगे ऐसे फूड्स जो हमारे प्लेटलेट्स ( how to increase platelet count foods ) को तेजी से बढ़ाते हैं।
 

पपीते के पत्ते का रस

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मलेशिया द्वारा की गई रिसर्च में पता चला है की पपीते के पत्ते का रस प्लेटलेट्स बढ़ाने में बहुत ही असरदार है। 
 
पपीते के पत्ते को पानी में उबाल लीजिए फिर उसके पानी में पत्ते को कस के निचोड़ दें या पीस के छान लें और इस रस का सेवन करें। 
 
इसके अलावा आप इसके पत्ते को सीधे पीस कर इसका रस निकाल कर भी सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे अगर आप पपीते के पत्ते को पीस कर उसका रस निकाल रहें है तो इस रस का सेवन थोड़ी थोड़ी मात्रा में करें।
 

गेहूं का ज्वार

गेहूं के ज्वार या गेहूं के छोटे हरे पौधे के रस का सेवन हमारे प्लेटलेट्स और हीमोग्लोबीन को बहुत तेजी से बनाता है। 
 
गेहूं के ज्वार का रस बनाने के लिए इसके ज्वार को पीस लें और फिर इसे कपड़े की सहायता से छान लें। इसके आधे कप रस का सेवन सुबह शाम नींबू डाल कर करें। 
 
नींबू डालने से इसका स्वाद अच्छा हो जायेगा। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ यूनिवर्सल फॉर्मेसी एंड लाइफ साइंसेज 2011 में गेहूं के जवारे के ऊपर एक विस्तृत लेख निकला था की यह किस तरह हमारे प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।
 

अनार

अनार मल्टीविटामिंस और मल्टीमिनरल्स से भरपूर फल होता है। यह हमारे प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में बहुत सहायता करता है। इसके अलावा अनार बहुत सी बीमारियों को होने से भी रोकता है। अनार कैंसररोधी भी होता है।
 

कद्दू

कद्दू विटामिन ए से भरपूर होता है। यह प्रोटीन को रेगुलेट करने वाले बॉडी सेल्स को सपोर्ट करता है जिसके कारण हमारा प्लेटलेट्स काउंट बहुत तेजी से बढ़ता है। 
 
आप कद्दू के जूस में एक चम्मच शहद डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आपको इसका स्वाद ना पसंद आए तो सांभर की तरह कद्दू को पकाकर इसका जूस बना कर भी ले सकते हैं। 
 
इसमें आप और सब्जियां भी डाल सकते हैं ताकि आपको अधिकतम बेनिफिट मिल सके।
 

विटामिन सी से भरपूर फूड्स

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए विटामिन सी से परिपूर्ण फल बहुत फायदेमंद होते हैं। जैसे आंवला, नींबू, संतरा, कीवी, अन्नानास, अमरूद ईत्यादि। 
 
विटामिन सी एक पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है जो प्लेटलेट्स को फ्री रेडिकल्स की टूट फूट से भी बचाता है। आप चाहें तो विटामिन सी की गोलियों का सेवन भी कर सकते हैं।
 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन के और आयरन से भरपूर होती हैं। विटामिन के रक्त को जमने वाले प्रोटींस को रेगूलेट करता है। जिसके कारण इंटर्नल ब्लीडिंग होने के चांसेज कम हो जाते हैं।
 
प्लेटलेट्स कम होने पर इंटरनल ब्लीडिंग होने की संभावना बढ़ जाती है। विटामिन के खून को जमने में मदद करता है जिसके कारण इंटरनल ब्लीडिंग की संभावना कम हो जाती है। 
 
हरी पत्तेदार सब्जियों को आप सलाद या पकाकर खा सकते हैं। जैसे पालक, बथुआ, सरसों, पत्तागोभी ईत्यादि।
 

चुकंदर और गाजर

चुकंदर और गाजर खून की कमी वाले मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। चुकंदर और गाजर हमारे प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाती है। चुकंदर और गाजर का सेवन आप सलाद की तरह या इसका जूस निकाल कर भी कर सकते हैं।
 

नारियल पानी

नारियल पानी हमारे शरीर के प्लेटलेट्स को सीधे तो नहीं बढ़ाता लेकिन यह प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले कारकों को सपोर्ट करता है जो तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदत करते हैं। 
 
नारियल पानी पोषक तत्वों और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। जो हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और प्लेटलेट्स बनाने में सहयोग करता है।
 

किशमिश और खजूर

किशमिश और खजूर प्लेटलेट्स बढ़ाने और हमारे शरीर को ताकत देने में बहुत सहयोग करते हैं। जिनको भी एनीमिया होता है उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है। किशमिश और खजूर प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाते हैं।

इन सब के अलावा फॉलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर फूड्स भी प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं जैसे राजमा, दालें, दूध ईत्यादि।
 
 
👇👇👇

Lav Tripathi

Lav Tripathi is the co-founder of Bretlyzer Healthcare & www.capejasmine.org He is a full-time blogger, trader, and Online marketing expert for the last 10 years. His passion for blogging and content marketing helps people to grow their businesses.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने